आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए 10 पॉइंट्स

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता की जीवन में सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास एक बेहद मह्वपूर्ण क्वालिटी है । जीवन में किसी मुकाम पर पहुंच चुके हर एक व्यक्ति में आपको ये क्वालिटी दिख जाएगी , फिर चाहे वो कोई फिल्म स्टार हो , कोई क्रिकेटर, आपके पड़ोस का कोई व्यक्ति, या आपको पढ़ाने वाला शिक्षक। आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है , किसी में कम तो किसी में ज्यादा। पर ज़रुरत इस बात की है कि अपने वर्तमान आत्मविश्वास लेवल को बढ़ा कर एक नए और बेहतर लेवल तक ले जाया जाये। आज आपके आत्म-विश्वास को बढाने में हेल्प हो सकती हैं:

1) ड्रेसिंग सेंस में सुधार कीजिये:आप किस तरह से अच्छा कपड़ा पहनते हैं इसका असर आपके आत्मविश्वास पर पड़ता है । ये बता दूँ कि यहाँ मैं अपने जैसे आम लोगों की बात कर रहा हूँ , स्वामी विेकानंद और महात्मा गांधी जैसे महापुरुषों का इससे कोई लेना देना नहीं है , और यदि आप इस श्रेणी में आते हैं तो आपका भी। मैंने खुद इस बात को महसूस किया है , जब मैं अपनी बेस्ट पोशाक में होता हूँ तो ऑटोमैटिकली मेरा आत्मविश्वास बढ़ जाता है, इसीलिए जब कभी कोई प्रदर्शन या इंटरव्यू होता है तो मैं बहुत अच्छे से तैयार होता हूँ । दरअसल अच्छा दिखना आपको लोगों को फेस करने का आत्मविश्वास देता है और उसके उलट अच्छे कपड़े होने पे आप बहुत सचेत रहते हैं ।

2) वो करिए जो आत्मविश्वासू लोग करते हैं: आपके आस -पास ऐसे लोग ज़रूर दिखेंगे जिन्हें देखकर आपको लगता होगा कि ये व्यक्ति बहुत आत्मविश्वास है । आप ऐसे लोगों को ध्यान से देखिये और उनकी कुछ एक्टिविटीज को अपनी जिंदगी में सामिल करिए ।

3) किसी एक चीज में अधिकतर लोगों से बेहतर बनिए:हर कोई हर फील्ड में अच्छा नहीं बन सकता है, लेकिन वो अपने इंटरेस्ट के हिसाब से एक-दो क्षेत्रों चुन सकता है जिसमे वो औरों से बेहतर बन सकता है । जब मैं स्कूल में था तो बहुत से छात्रों मुझसे पढाई और अन्य चीजों में अच्छे थे , पर मैं गणित में क्लास में सबसे अच्छा था। और इसी वजह से मैं बहुत आत्मविश्वास महसूस करता था। अगर आप किसी एक चीज में महारथ हांसिल कर लेंगे तो वो आपको एक आत्मविश्वास बना देगा। बस आपको अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोई चीज चुननी होगी और उसमे अपने जगा में अच्छा बनना होगा, आपकी जगा आप पर निर्धारित करता है , वो आपका कॉलेज आपकी कॉलोनी या आपका शहर हो सकता है। और जो व्यक्ति किसी क्षेत्र में अच्छा बन जाता है उसे और क्षेत्रों में कम न्यान होने की चिंता नहीं होती, आप ही सोचिये क्या कभी खिलाड़ी इस बात से परेशान होते होंगे कि उन्होंने ज्यादा पढाई नहीं की …कभी नहीं !

4) अपने अचीवमेंट्स को याद करिए:आपकी पुरानी अचीवमेंट आपको आत्मविश्वास महसूस करने में हेल्प करेंगी। ये छोटी-बड़ी कोई भी अचीवमेंट्स हो सकती हैं । आप इन अचीवमेंट्स को डायरी में लिख सकते हैं, और इन्हें कभी भी देख सकते हैं, ख़ास तौर पे तब जब आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा करना चाहते हैं । इससे भी अच्छा तरीका है कि आप अचीवमेंट से रिलेटेड कुछ फोटो अपने दिमाग में बना लें और उन्हें जोड़कर एक छोटी सी मूवी बना लें और समय समय पर इस अपने दिमाग में प्ले करते रहे । पक्का ये आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगा ।

5) कल्पना करिए कि आप आत्मविश्वासु हैं:आपकी प्रबल सोच हकीकतबनने का रास्ता खोज लेती है , इसलिए आप हर रोज़ खुद को एक आत्मविश्वास आदमी के रूप में सोचिये। आप कोई भी कल्पना कर सकते हैं, जैसे कि आप किसी मंच पर खड़े होकर हजारों लोगों के सामने कोई भाषण दे रहे हैं, या किसी सेमिनार हॉल में कोई शानदार प्रेजेंटेशन दे रहे हैं, और सभी लोग आपसे काफी प्रभावित हैं, आपकी हर तरफ तारीफ हो रही है और लोग तालियाँ बजा कर आपका अभिवादन कर रहे हैं ।

6) गलतियाँ करने से मत डरिये: क्या आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हो जिसने कभी गलती ना की हो? नहीं जानते होंगे, क्योंकि गलतियाँ करना मनुष्य का स्वभाव है, और मैं कहूँगा कि जन्मसिद्ध अधिकार भी। आप अपने इस अधिकार का प्रयोग करिए। गलती करना गलत नहीं है, उसे दोहराना गलत है। जब तक आप एक ही गलती बार-बार नहीं दोहराते तब तक दरअसल आप गलती करते ही नहीं आप तो एक प्रयास करते हैं और इससे होने वाले अनुभव से कुछ ना कुछ सीखते हैं । दोस्तों कई बार हमारे अन्दर वो सब कुछ होता है जो हमें किसी काम को करने के लिए होना चाहिए , पर फिर भी फेल्योर के डर से हम पक्का उस काम को नहीं कर पाते । आप गलतियों के डर से डरिये मत, डरना तो उन्हें चाहिए जिनमे इस भय के कारण प्रयास करने की भी हिम्मत ना हो !! आप जितने भी सफल लोगों का इतिहास उठा कर देख लीजिये उनकी सफलता की चका-चौंध में बहुत सारी असफलताएं भी छुपी होंगी । आप कुछ करने से हिचकिचाइए मत चाहे वो खड़े हो कर कोई सवाल करना हो, या फिर कई लोगों के सामने अपनी बात रखनी हो, आपकी जरा सी हिम्मत आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा सकती है। सचमुच डर के आगे जीत है।

7) कम आत्मविश्वासु के लिए अंग्रेजी ना जानने का कारण मत दीजिये:हमारे देश में अंग्रेजी का वर्चस्व है । मैं भी अंग्रेजी का ज्ञान आवश्यक मानता हूँ ,पर सिर्फ इसलिए क्योंकि इसके ज्ञान से आप कई अच्छी पुस्तकें और ब्लॉग पढ़ सकते हैं, आप एक से बढ़कर एक मूवीज देख सकते हैं । पर क्या इस भाषा का ज्ञान आत्मविश्वास होने के लिए आवश्यक है? नहीं । अंग्रेजी जानना आपको और भी आत्मविश्वासु बना सकता है पर ये आत्मविश्वास लिए ज़रूरी नहीं है। किसी भी भाषा का मकसद शब्दों में अपने विचारों को व्यक्त करना होता है , और अगर आप यही काम किसी और भाषा में कर सकते हैं तो आपके लिए अंग्रेजी जानने की बाध्यता नहीं है। आप बिना अंग्रेजी जाने भी दुनिया के सबसे आत्मविश्वासु व्यक्ति बन सकते हैं ।

8 ) जो चीज आपका आत्मविश्वास घटाती हो उसे बार-बार कीजिये:कुछ लोग किसी ख़ास वजह से आत्मविश्वासु नहीं महसूस करते हैं । जैसे कि कुछ लोगों में स्टेज फीयर होता है तो कोई अपोजिट सेक्स के सामने नरवस हो जाता है । यदि आप भी ऐसे किसी चैलेंज को महसूस कर रहे हैं तो इसे रोकिय । और रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि जो काम आपको नरवस करती है उसे इतनी बार कीजिये कि वो आपकी ताकत बन जाये । यकीन जानिए आपके इस प्रयास को भले ही शुरू में कुछ लोग लाइटली लें और शायद मज़ाक भी उडाएं पर जब आप लगातार अपने काम में लगे रहेंगे तो वही लोग एक दिन आपके लिए खड़े होकर ताली बजायेंगे ।

9) विशेष मौकों पर विशेष तैयारी कीजिये: जब कभी आपके सामने खुद को प्रूव करने का मौका हो तो उसका पूरा फायदा उठाइए । तैयारी और खुदका आत्मविश्वास एक सामने हैं । जितनी अच्छी तैयारी होगी उतना अच्छा आत्म -विश्वास होगा।और जब इस तैयारी की वजह से आप सफल होंगे तो ये जीत आपके जिंदगी की सफलता की कहानी में एक और चैप्टर बन जाएगी जिसे आप बार -बार पलट के पढ़ सकते हैं और अपना आत्मिश्वास बढ़ सकते हैं ।

10) हररोज अपना महत्वपूर्ण काम पूरा कीजिये: यदि आप अपना रोज महत्वपूर्ण काम का पूरा करते रहेंगे तो निश्चित रूप से आपका आत्म -विश्वास कुछ ही दिनों में बढ़ जायेगा । आप जब भी अपना महत्वपूर्ण काम पूरा करें तो उसे एक छोटे सफलता के रूप में देखें और खुद को इस काम के लिए शाबाशी दें ।रोज़ रोज़ लगातार अपने महत्वपूर्ण काम को सफलता से पूरा करते रहना शायद अपने आत्मिश्वास को बढ़ा ने का सबसे कारगर तरीका है । आप इसे ज़रूर ट्राय कीजिये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *