नौ कौशल की हर उद्यमी को जरूरत है

अधिकांश उद्यमी और प्रेरित पेशेवर अपने आप में निवेश के महत्व को जानते हैं – मूल्यवान कौशल का निर्माण और समय के साथ अपनी ताकत में सुधार करते हैं। अब तक, कई व्यवसाय मालिकों ने 2019 में जो कुछ भी हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए अपनी व्यवसाय से संबंधित योजनाएं बनाई हैं। वे कौशल जो उद्यमियों या अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जो नए व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, समय के साथ विकसित हो सकते हैं, जो कि 10 या 20 साल पहले सबसे महत्वपूर्ण हो सकते हैं। इसमें से बहुत कुछ प्रौद्योगिकी पर आधारित है, लेकिन इसमें से कुछ उस तरीके पर भी आधारित है जिस पर कर्मचारी काम करना चाहते हैं। जब आप एक सफल ऑपरेशन बनाते हैं तो इन रुझानों का उपयोग अपने लाभ के लिए करें।

1. प्रौद्योगिकी (Technology)

अधिकांश व्यवसाय आज लगभग हर कार्य के प्रमुख घटक के रूप में प्रौद्योगिकी पर निर्भर हैं। जबकि व्यवसाय के मालिकों को खुद को विशेषज्ञ सूचना प्रौद्योगिकी होने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें उन कर्मचारियों या सलाहकारों में निवेश करने की आवश्यकता है जिनके पास वह विशेषज्ञता है। ग्राहक या ग्राहक आपके व्यवसाय के बारे में सोशल मीडिया या मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइटों के माध्यम से सीखना चाहेंगे, या वे ऑनलाइन ऑर्डर और मोबाइल भुगतान के माध्यम से क्रय प्रक्रिया को कारगर बनाना चाह सकते हैं। कर्मचारी एक आधुनिक और कुशल कंप्यूटर नेटवर्क पर भरोसा करेंगे जो उन्हें एक-दूसरे और ग्राहकों और ग्राहकों से जोड़ता है। साइट पर या क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ डिजिटल भंडारण रिकॉर्ड-कीपिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

2. मौलिकता (Originality)

यदि आप शहर में एकमात्र विजेट शॉप नहीं हैं, तो आपको विजेट को इस तरह से बेचना चाहिए कि कोई और उन्हें नहीं बेच रहा है। दूसरे शब्दों में, अपने समुदाय में एक शून्य खोजें और इसे भरें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके व्यवसाय को अद्वितीय होना चाहिए, लेकिन आपको विश्वास होना चाहिए कि मांग है। उदाहरण के लिए, शहर में 10 पिज्जा की दुकानें हो सकती हैं, लेकिन यदि आपका शोध आपको बताता है कि समुदाय की मांग को पूरा करने के लिए अभी भी पर्याप्त नहीं है, तो 11 वीं होने से डरो मत। हालांकि, भले ही 11 वीं पिज्जा की दुकान की मांग हो, फिर भी आप उत्पाद या सेवा के मामले में कुछ ऐसा पेश करना चाहते हैं, जो अन्य 10 के लिए नकारात्मक हो। खुद को अलग रखें।

3. सोशल मीडिया (Social Media)

प्रौद्योगिकी के समान, सोशल मीडिया का प्रभाव एक व्यवसाय के लगभग हर हिस्से को अनुमति देता है। ग्राहकों से लेकर फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर पर आपको लिंक्डइन पर देखने वाले ग्राहकों तक, आपके पास अपने सोशल मीडिया खातों के माध्यम से अपने ब्रांड और अपनी प्रतिष्ठा को आकार देने का अवसर है। इसका एक हिस्सा ग्राहकों, ग्राहकों, और अन्य व्यावसायिक साझेदारों को आपके व्यवसाय पर बनाए रखना है, लेकिन इसका एक हिस्सा आपके लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ना और उस दर्शकों को आपके साथ जोड़ना आसान बनाता है। सोशल मीडिया थोड़ा व्यक्तित्व के साथ खाता है – आपके व्यवसाय की प्रकृति के लिए उपयुक्त है – अनुयायियों को जुड़ा और सूचित रखेगा।

4. संबंध निर्माण (Relationship Building)

मित्र बनाएं और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंध बनाएं जो आपको भविष्य में बड़े नए अवसरों की संभावना प्रदान करेगा। अपने समुदाय के व्यावसायिक संगठनों के साथ सक्रिय रहें और जितना संभव हो अन्य व्यवसायों के साथ सहयोग करें। अपने नए व्यवसाय का लोगो बनाते समय एक स्थानीय डिजाइन फर्म के साथ अनुबंध या परामर्श करें, उन व्यवसायों के साथ क्रॉस-प्रमोशन के अवसरों की तलाश करें जो आपके साथ किसी तरह से ओवरलैप करते हैं, और अन्य सहयोगी संभावनाओं के साथ सामुदायिक संगठनों को प्रायोजित करते हैं।

5. किराए पर लेना और प्रतिभा सोर्सिंग (Hiring & Talent Sourcing)

एक नया व्यवसाय शुरू करते समय, यह पहले से ही कुछ लोगों को ध्यान में रखने के लिए आदर्श है जिन्हें आप जानते हैं कि वे विश्वसनीय और विश्वसनीय होंगे। सबसे अच्छे परिदृश्य में, ये ऐसे लोग हैं जो आपकी दृष्टि को साझा करते हैं और इसे देखना चाहते हैं। हालांकि इस तरह के परिदृश्य हमेशा यथार्थवादी नहीं होते हैं, लेकिन कर्मचारियों के एक मजबूत कोर के साथ खुद को घेरना महत्वपूर्ण है, जहां से आप एक कर्मचारी बना सकते हैं। यह कोर केवल कुछ लोगों के लिए हो सकता है, लेकिन उन्हें पूरी तरह से समझना चाहिए कि आप अपने स्वयं के कौशल को अच्छी तरह से पूरा करने और पूरक करने के लिए क्या कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपना खुद का रेस्तरां शुरू करने वाले प्रतिभाशाली शेफ हैं, तो आपको अपने ऑपरेशन के उस पहलू का नेतृत्व करने में मदद के लिए एक अनुभवी व्यवसाय प्रबंधक की आवश्यकता हो सकती है। इन पहले कुछ कोर कर्मचारियों पर भरोसा करें कि वे अपना काम करें और खुद को प्रतिभाशाली कर्मचारियों के साथ घेरें।

6. रणनीति तैयार करना (Strategy Formulation)

आपके पहले वर्ष या पहले कुछ वर्षों के ऑपरेशन के लिए, आपके पास ऐसे लक्ष्य होने चाहिए जो त्रैमासिक या मासिक रूप से टूट रहे हों। आपको इस बात की योजना बनानी चाहिए कि आप वित्तपोषण, स्टाफिंग, मार्केटिंग और अपने व्यवसाय के किसी अन्य प्रासंगिक हिस्से के रूप में हर कदम पर जिस तरह की उम्मीद करते हैं। एक विस्तृत एसडब्ल्यूओटी (ताकत, कमजोरियां, अवसर, खतरे) विश्लेषण हमेशा अपने और अपने टीम के सदस्यों को रणनीतिक रूप से शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। जैसा कि आप ऑपरेशन के अपने शुरुआती महीनों और वर्षों के दौरान आगे बढ़ते हैं, यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि नियमित रूप से रणनीतियों को फिर से करना सुनिश्चित करें कि वे अभी भी आपके व्यवसाय या बाज़ार के साथ किसी भी बदलाव के आधार पर उपयुक्त हैं।

7. लचीलापन (Flexibility)

आज अधिक कर्मचारी अपने घंटों और अपने कार्य स्थानों में लचीलेपन की तलाश कर रहे हैं, और सबसे अच्छी प्रतिभा को भर्ती करने का मतलब है कि यह लचीलापन प्रदान करने में सक्षम है। यदि कर्मचारी दूरस्थ रूप से या अपने सभी घंटों का काम कर सकते हैं, तो इससे कर्मचारी को लाभ होने के साथ-साथ मनोबल और कार्यक्षमता में सुधार हो सकता है। साथ ही, यदि यह संभव है कि जब कर्मचारी अपने घंटे कमाते हैं, तो इसके साथ लचीला होना संभव है, जो उम्मीदवारों को काम को अधिक आकर्षक बना सकता है। कहीं से भी काम करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर, आप अपने व्यवसाय और अपने कर्मचारियों को आधुनिक रुझानों के साथ चालू रखते हैं, और एक टेलीकॉमिंग कार्यबल ओवरहेड लागत को कम करने में मदद कर सकता है।

8. वित्तीय प्रबंधन (Financial Management)

अपने वित्त का प्रबंधन और विकास करना जानते हैं। व्यवसाय चलाने के इस पहलू से आप वाकिफ हो सकते हैं, लेकिन यदि आप नहीं हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को किराए पर लें। आप अपने ब्रांड और अपनी प्रतिष्ठा का निर्माण करने के लिए जल्दी पैसा खोने की उम्मीद करें। इसका मतलब है कि आपको शुरुआती नुकसान को कवर करने के लिए पर्याप्त स्टार्ट-अप कैपिटल की आवश्यकता है। एक बार जब आप लाभदायक हो जाते हैं, तो आपको एक योजना बनाने की आवश्यकता होती है कि वे लाभ कहाँ जाएंगे। आपके व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, आप विस्तार करना चाहते हैं, अतिरिक्त शाखाएँ खोल सकते हैं, या नए उत्पादों को विकसित करने में निवेश कर सकते हैं।

9. विफलता प्रबंधन (Failure Management)

नए व्यवसायों ने कई बार गति धक्कों और संघर्ष को मारा। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कितनी अच्छी योजना बनाई है या आपने कितने लोगों को काम पर रखा है, एक अप्रत्याशित मोड़ उन समस्याओं को पैदा करेगा जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है। यह जानने की संभावना है, आप अप्रत्याशित खर्चों के लिए बजट बना सकते हैं और मानसिक रूप से खुद को तैयार कर सकते हैं कि वे घबराएं नहीं। जब आप जल्दी और शांति से एक संकट का जवाब देते हैं, तो आपकी प्रबंधन टीम आपके नेतृत्व का पालन करेगी, और उनके कर्मचारी आपके प्रबंधकों का अनुसरण करेंगे, बेहतर आपके व्यवसाय को तूफान को नेविगेट करने में सक्षम करेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *