पाँच प्रश्न एक व्यवसाय शुरू करने से पहले खुद से पूछें

एक व्यवसाय शुरू करना रोमांचक है…और डरावना। उत्साह बढ़ाने और डर को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि यह सुनिश्चित करने के लिए समय निकालें कि आप आगे के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हालांकि, हर संभावना और चुनौती के लिए योजना बनाना मुश्किल है, लेकिन आप दोनों पैरों से कूदने से पहले इन पांच सवालों पर विचार करके सफलता की राह पर पहुँच सकते हैं।

1) क्या मैंने लक्ष्य निर्धारित किए हैं और क्या मुझे उन तक पहुँचने की योजना है?
जैसा कि कहावत है, “वह जो योजना बनाने में विफल रहता है, विफल होने की योजना बना रहा है,” और व्यवसाय शुरू करते समय यह विशेष रूप से सच है। आप कहां जाना चाहते हैं और आप वहां पहुंचने की योजना कैसे बनाते हैं, इसके स्पष्ट विचार के बिना, आप खुद को व्यवसाय शुरू करने और अवांछित तनाव और हताशा का सामना करने के चरणों के माध्यम से ठोकर खा सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण स्टेप में से एक लक्ष्य निर्धारित करना है जो कि आप अल्पावधि (1 महीने, 3 महीने, 6 महीने, आदि) में क्या हासिल करना चाहते हैं, साथ ही साथ दीर्घकालिक अवधि (2 वर्ष, 5 वर्ष, इत्यादि) को भी निर्धारित करते हैं। )। एक बार जब आप अपने लक्ष्य बना लेते हैं, तो यह सुनिश्चित करने का समय आ जाता है कि आपके पास अपने व्यवसाय के लिए एक योजना है जो आपको रास्ते में मार्गदर्शन करेगी। यह पहली जगह में व्यवसाय शुरू करने के लिए आपकी प्रेरणा को समझने में भी सहायक है |

2) क्या मैं किसी भी कानून या नियमों को तोड़े बिना अपनी योजना का पालन कर सकूंगा?
व्यवसाय शुरू करते समय आपको कई तरह की वैधताओं पर विचार करना चाहिए। यहां उन कुछ कानूनी क्षेत्रों की सूची दी गई है, जिन्हें आपको तलाशना चाहिए:
– अपने व्यवसाय की संरचना पर निर्णय लेना (एकमात्र स्वामित्व, साझेदारी, निगम, सीमित देयता कंपनी)
– व्यवसाय का नाम पंजीकृत करना
– आवश्यक लाइसेंस और परमिट प्राप्त करना
– व्यापार टॅक्स के लिए योजना

3) क्या मैंने व्यवसाय शुरू करने के वित्तीय निहितार्थ पर पूरी तरह से विचार किया है?
जब आप व्यवसाय शुरू करते हैं तो धन एक बड़ी चिंता है, खासकर यदि आप एक स्थिर तनख्वाह को पीछे छोड़ रहे हैं और यदि आपके व्यवसाय में महत्वपूर्ण स्टार्ट-अप खर्च हैं। वित्तीय संक्रमण को कम करने के लिए विचार करने के लिए कुछ व्यवसाय वित्तपोषण विकल्पों में पूर्णकालिक अपना काम करते हुए अपना व्यवसाय शुरू करना शामिल है, जब तक आपका व्यवसाय स्थापित नहीं हो जाता है, तब तक एक अंशकालिक नौकरी काम करना, आपके व्यवसाय को शुरू करने तक इंतजार करना जब तक आपने वित्तीय बचत नहीं की अंतर को पाटने के लिए आवश्यक धनराशि आरक्षित और उधार लेना।

4) क्या मेरा सपोर्ट नेटवर्क है?
हम पूरी तरह से स्वायत्त रूप से जीवन में बहुत कम पूरा करते हैं, और व्यवसाय में भी यही सच है। यहां तक ​​कि अगर आप एकमात्र मालिक होने की योजना बनाते हैं, तो आपको ट्रैक पर रखने के लिए एक बाहरी समर्थन प्रणाली बनाने से आपको काफी फायदा हो सकता है। आपके समर्थन नेटवर्क में परिवार, मित्र, सहकर्मी, एक संरक्षक, एक कोच और अन्य कोई भी शामिल हो सकता है जो बाधाओं को नेविगेट करने में आपकी सहायता कर सकता है। जब आपके पास एक प्रभावी समर्थन प्रणाली होगी, तो आप पाएंगे कि आपके पास एक चीयरलीडर, सलाहकार, नैतिक समर्थन और यहां तक ​​कि आवश्यक होने पर शैतान का वकील भी है |

5) क्या मेरे पास इसे एक व्यवसाय के स्वामी के रूप में बनाने के लिए क्या है?
एक सफल व्यवसाय के स्वामी होने के लिए व्यक्तित्व और छोटे व्यवसाय चरित्र लक्षणों के एक अद्वितीय मिश्रण की आवश्यकता होती है। हालांकि एक मानक सूत्र नहीं है जो एक प्रकार के व्यक्ति को दूसरे की तुलना में अधिक सफल बनाता है, कुछ उद्यमी-अनुकूल व्यक्तित्व लक्षण जो व्यवसाय के स्वामी के रूप में शुरू होने की प्रक्रिया को आसान बना सकते हैं, उनमें जुनून, ड्राइव, समर्पण और आत्म-अनुशासन शामिल हैं। और यह एक प्रभावी संचारक होने और किसी ऐसे व्यक्ति को चोट नहीं पहुंचाता है जो मापा जोखिम लेने के लिए तैयार है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *