बड़ी कंपनी बनाने के लिए 7 पॉइंट्स जरूरी हैं।

1. पढ़ो, पढ़ो और पढ़ो

आज के अरबपतियों के पास पढ़ने के लिए एक भयानक भूख है। वे कम समय में कई पृष्ठों और पुस्तकों का उपभोग करते हैं। वारेन बफ़ेट जैसे अरबपति वास्तव में हर दिन किताबों, लेखों और ऑनलाइन सामग्री को पढ़ने और कारोबारी माहौल और निवेश को प्रभावित करने वाले कारकों को बेहतर ढंग से समझने के लिए ऑनलाइन सामग्री पढ़ते हैं। पढ़ना महत्वपूर्ण ज्ञान प्रदान करता है जो एक व्यवसायी को अपनी कंपनी को राजस्व के अगले स्तर तक ले जाने में मदद कर सकता है। यह उन पैटर्न से नई संभावनाओं के लिए भी अपनी आँखें खोलता है जो उन्हें पता चलता है कि दिशा और नए राजस्व धाराओं के संदर्भ में उनके संगठन को भी लाभ हो सकता है।

2. जुनून

सफल लोग भावुक होते हैं, लेकिन जो लोग अपनी कंपनियों को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं, वे वास्तव में वे क्या कर रहे हैं, से ग्रस्त हैं।जुनून में दूसरों को यह बताना शामिल है कि आप क्या बना रहे हैं, लेकिन आप जानते हैं कि जब आप अन्य लोगों के व्यवहार को इंगित करते हैं तो आप उन पर रोमांचित होते हैं। यदि आप पूरी रात कंपनी की रणनीति पर काम कर रहे हैं, तो आप जुनूनी हैं और आपके पास सभी विवरणों को रखने और अपने व्यवसाय, अपने पैसे और खुद को आगे बढ़ाने का बेहतर मौका है।

3. नए लोगों को मिलना

हर दिन किसी नए से मिलने का समय निकालें। यह व्यक्ति जरूरी नहीं कि आपके उद्योग में हो या व्यवसाय में भी हो। यह हमारे दैनिक जीवन में लोगों की पहचान करने के बारे में अधिक है जो कम से कम खुद की तरह हैं, पूरी तरह से अलग क्षेत्र में या सिर्फ व्यवसाय में रुचि नहीं रखते हैं।किसी व्यवसाय को विकसित करने के लिए, कुछ नया सीखने और अन्य दृष्टिकोणों को समझने का यह सबसे अच्छा तरीका है, प्रतिभा को आकर्षित करना जो उन अंतरालों को भर सकता है, और अपने दर्शकों की बेहतर, अच्छी समझ हासिल कर सकता है। अपनी विशेषज्ञता के बाहर काम करने वाले और अपनी तुलना में चीजों को अलग तरह से करने वाले दूसरों को जानना, आपको चीजों को और अधिक विविध तरीके से देखने में मदद कर सकता है।

4. नम्र बनो

अच्छे लोग पिछले खत्म नहीं करते। वास्तव में, जो लोग अपनी विनम्रता पर ध्यान केंद्रित करते हैं वे राडार के नीचे फिसलते हैं और शीर्ष पर आते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे दूसरों की मदद करने के लिए देख रहे हैं, न कि वे जो कर रहे हैं उसे प्रसारित करने में समय व्यतीत करें।आपको दूसरों के लिए कुछ भी साबित करने की आवश्यकता नहीं है। यही कारण है कि आप अपनी सारी ऊर्जा कंपनी को और अधिक सफल बनाने में लगा रहे हैं। अरबपतियों को एहसास है कि वे यह सब काम केवल अपने लिए नहीं कर रहे हैं बल्कि कुछ ऐसा करने के लिए कर रहे हैं जो दुनिया को बदल देता है या इसे बेहतर जगह बना देता है। और, ऐसा करने के लिए उन्हें अनुमोदन और प्रशंसा प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है।कई लोग यह जानकर हैरान थे कि मार्क जुकरबर्ग वास्तव में एक अरबपति थे। ऐसा इसलिए क्योंकि वह इसके बारे में बात नहीं करता है। हर दिन, अपने आप को याद दिलाएं कि आप जहां हैं, आप कितने भाग्यशाली हैं, और याद रखें कि किसने आपकी और आपके व्यवसाय की मदद की।

5. खुद को सवाल पूछो

यदि आप कभी भी वर्तमान परिणामों से संतुष्ट नहीं होते हैं, तो आप अपनी कंपनी के साथ उच्च स्तर की स्थिति तक पहुँच सकते हैं। जब आप सब कुछ पर सवाल उठाते हैं और लिफाफे को धक्का देने वाले उत्तरों की तलाश करते हैं, तो आप बिलियन-डॉलर की सीमा से टकराने के करीब हैं। जब कोई कंपनी अपने वर्तमान परिणामों के लिए बसती है, तो वे अनिवार्य रूप से राजस्व पर बार बढ़ाने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, न ही वे कभी वहां पहुंचेंगे। हालांकि, जब कोई नेता उन परिणामों पर सवाल उठाता है और अगर आश्चर्य होता है कि अधिक किया जा सकता है, तो दरवाजा खुलता है – करोड़पति से अरबपति तक बढ़ रहा है।

6. कनेक्ट करें

एक अरबपति अपने व्यवसाय के बिंदुओं को उन आकाओं, भागीदारों और अन्य लोगों की सहायता से जोड़ने की आवश्यकता को समझता है जिनके पास लीडर या हितधारक हैं जो कुछ लाभ भी प्रदान कर सकते हैं।जबकि कई लोग नेटवर्किंग के मूल्य को समझते हैं, एक अरबपति ने कनेक्टर चालों पर अधिकतम यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास हर संभव कनेक्शन है जो व्यापार को आगे बढ़ाने पर सुई को आगे बढ़ाने के लिए बनाया जा सकता है। उन्होंने यह देखने के लिए अपना पूरा ध्यान केंद्रित कर दिया है कि कैसे लोग उन राजस्व को बढ़ाने के लिए पहले से अनुभवी नहीं हैं और उस बिलियन डॉलर की कंपनी बनाने में मदद कर सकते हैं। हर दिन पेशेवर नेटवर्क के माध्यम से जीवन में या ऑनलाइन एक नया संबंध बनाने का तरीका खोजें।

7. प्रारंभ करें

भीड़ के आगे रहने के लिए रोजाना किसी और से काम करवाएं। सर रिचर्ड ब्रैनसन ने बस आगे बढ़ने और कुछ शुरू करने का फैसला किया, भले ही पैसे के बारे में सवाल थे या यह कैसे संभव था। वह बस अपनी आस्तीन ऊपर लुढ़का और में खोदा, यह विश्वास है कि यह खुद पता लगाना होगा। इससे पहले कि किसी और ने बाज़ी मारी और उन्हें बाज़ार में उतारा, उससे ज़्यादा ज़रूरी था।वह जादू का क्षण कभी नहीं होगा जहां आप जानते हैं कि आप वास्तव में तैयार हैं, इसलिए छलांग लेना और जाना अधिक महत्वपूर्ण है – बस आगे बढ़ें – एक बार जब आप कुछ विचार कर रहे हैं कि आप क्या कर रहे हैं। अरबपति पहले वहां पहुंचते हैं, आखिरी या दूसरे नंबर पर नहीं। हर दिन कुछ नया शुरू करें चाहे वह एक शौक हो या विभिन्न व्यायाम दिनचर्या।हालांकि सभी स्तर के व्यवसाय और नेता इन तरीकों का एक निश्चित सीमा तक अभ्यास कर सकते हैं, यह केवल वही है जो उन्हें हर दिन और पूरी सीमा तक अरब-डॉलर की स्थिति तक ले जाने में सक्षम है।हर दिन सही चाल का फायदा उठाना और करना भी इन चीजों को स्वस्थ आदतों में बदल देगा जो आपके व्यवसाय और खुद को अच्छी तरह से परोसती हैं।

Ref. : Entrepreneur Inc.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *