बिजनेस लीडर्स की आवश्यक योग्यता

किसी नेता के अधिकांश गुण गुणात्मक होते हैं, जिसमें उन्हें मापा नहीं जा सकता, कब्जा नहीं किया जा सकता है या उनकी समीक्षा नहीं की जा सकती है। दूसरे शब्दों में, हम यह नहीं कह सकते कि एक लीडरशिप लीडरशिप में 98 का ​​स्कोर करता है। सबसे अच्छा हम कर सकते हैं कि अच्छे उदाहरणों या मनोवैज्ञानिक अध्ययनों को देखें कि अच्छे नेताओं के पास कौन से गुण हैं। यहां ऐसे लक्षण हैं जो किसी नेता की क्षमता के अच्छे संकेतक हैं:

भविष्य की ओर एक आँख: एक सफल नेता हमेशा भविष्य की ओर एक आँख रखेगा। वह हर समस्या पर कई कदम आगे सोचते हैं और हमेशा विकास के नए अवसरों की तलाश में रहते हैं। यह भविष्य केंद्रित मानसिकता कई कारणों से उपयोगी है। शुरुआत के लिए, यह तत्काल संतुष्टि के लिए प्रलोभन को सीमित करता है; आसान, छोटी सड़क लेने के बजाय, ये उद्यमी भविष्य में एक उज्ज्वल भविष्य के लिए बलिदान करने को तैयार हैं। वे पैचवर्क फ़िक्सेस पर भरोसा करने के बजाय समस्याओं के दीर्घकालिक सुधारों को लागू करने के लिए अधिक इच्छुक हैं, जो अक्सर अस्थिर होते हैं। उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस कंपनी में लगातार पुनर्निवेश के लिए कुख्यात हैं, दीर्घकालिक विकास चैनलों के पक्ष में अल्पकालिक लाभप्रदता की अनदेखी कर रहे हैं।

आत्मविश्वास: अच्छे नेता भी आत्मविश्वास का निर्माण करते हैं। आत्मविश्वास से भरे लोग दूसरों को आकर्षित करते हैं और उन्हें सुरक्षित महसूस कराते हैं। विश्वास आपको ग्राहकों, ग्राहकों, संयुक्त उद्यमों और यहां तक ​​कि निवेशकों को जीतने में मदद करेगा, क्योंकि आपके पास एक आसान समय होगा जो आपको उन लोगों को समझाने में सक्षम होगा जो आप व्यवसाय करने के लायक हैं। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए वस्तुनिष्ठ प्रमाण हैं कि आश्वस्त लोग बेहतर उद्यमी बनाते हैं। एप्लाइड साइकोलॉजी में एक अध्ययन में पाया गया कि सफल उद्यमियों ने उद्यमी छात्रों और व्यवसाय में रुचि नहीं रखने वाले छात्रों की तुलना में आत्मविश्वास के उच्च स्तर को दिखाया।

कम्युनिकेशन: किसी भी सफल नेता से आपको शीर्ष दस अवधारणाओं को बताने के लिए कहें जो उन्हें सफल बनाने में मदद करती हैं, और एक अच्छा मौका है कि वे संचार का उल्लेख नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, रिचर्ड ब्रैनसन संचार का वर्णन करते हैं, “किसी भी नेता के पास सबसे महत्वपूर्ण कौशल हो सकता है।” संचार एक महत्वपूर्ण कौशल है क्योंकि इसमें आपके अन्य सभी कौशल को बढ़ाने की शक्ति है। आपको बिक्री कौशल बनाने, टीम को रैली करने, मुद्दों को हल करने, सौदों पर बातचीत करने, पीआर आपदाओं से उबरने के लिए और मीडिया या निवेशकों को पिच बनाने के लिए संचार कौशल की आवश्यकता होगी। बोलना, अपने दर्शकों को जानना, और अपने शब्दों को ध्यान से चुनना, गलतफहमी से बच सकते हैं, जिससे आप समय और पैसा बचा सकते हैं।

स्व-देखभाल: जबकि इन लक्षणों में से अधिकांश इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि उद्यमी अपने परिवेश के साथ कैसे जुड़ते हैं, यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है कि मजबूत नेता खुद की देखभाल कैसे करते हैं। यदि आप अनिद्रा विकसित करते हैं और अस्वास्थ्यकर खाने के विकल्प बनाते हैं, उदाहरण के लिए, आपकी उत्पादकता प्रभावित होने वाली है, और आप प्रभावी रूप से नेतृत्व करने में सक्षम नहीं हैं। सर्वश्रेष्ठ उद्यमी नेता समझते हैं कि उनके शरीर और दिमाग का स्वास्थ्य सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, और वे प्रत्येक दिन कुछ अतिरिक्त घंटे बिताने, पर्याप्त भोजन करने, सही भोजन खाने, व्यायाम करने और नई सामग्री पढ़ने के लिए तैयार हैं। कई सफल उद्यमी इतनी सुबह जाते हैं कि एक सुबह की दिनचर्या का पालन करते हैं जो उन्हें केंद्रित महसूस करने में मदद करता है और दिन के लिए सही मानसिकता निर्धारित करता है।

अनुकूलनशीलता: दुनिया में सबसे बड़ी स्टार्टअप सफलताओं में से कुछ केवल इसलिए संभव हो पाईं क्योंकि उनके संस्थापक धुरी बनाने के इच्छुक थे। उदाहरण के लिए, अब इस पर विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन YouTube मूल रूप से एक डेटिंग साइट के रूप में शुरू हुआ है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने व्यावसायिक विचार पर कितना शोध करते हैं, या आप कितने सुनिश्चित हैं कि यह सफल, अप्रत्याशित विकास और बाजार में बदलाव आपकी सफलता की संभावनाओं से समझौता कर सकता है। आपको कभी-कभी मक्खी पर बदलाव करने और अपने व्यवसाय की योजना में बड़े समायोजन करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है। यदि आप बहुत अधिक पुराने विचारों से चिपके रहते हैं, तो आप जीवित नहीं रह सकते। आप कार्यस्थल में अनुकूली नेतृत्व के सिद्धांतों का उपयोग करके इसे प्राप्त कर सकते हैं।

कैलकुलेट जोखिम उठाना: सफल नेता भी जोखिम लेने से नहीं डरते हैं, जब तक कि उन्होंने सफलता की बाधाओं की गणना नहीं की है और वे आगे बढ़ने में सहज हैं। व्यवसाय शुरू करना एक जोखिम है, इसलिए स्वाभाविक रूप से, उद्यमियों में निहित जोखिम लेने का एक स्तर है। अगर इसे नियंत्रित किया जाए तो यह एक अच्छी बात हो सकती है क्योंकि यह आपको उन अन्य उद्यमियों को काम करने की अनुमति दे सकता है जो इसे सुरक्षित रूप से खेलते हैं और इसलिए आपको अलग नहीं करते हैं। बेशक, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ जोखिम भरा काम करने के लिए अधिक जोखिम उठाना चाहिए। जोखिमों का आकलन करना और परिकलित जोखिम उठाने का साहस करना सफल नेतृत्व का हिस्सा है।

शिक्षा और निरंतर सीखना: हम बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स की कहानियों को जानते हैं जो अपने व्यवसाय शुरू करने के लिए कॉलेज से बाहर जाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्होंने सीखना छोड़ दिया। कॉफमैन फाउंडेशन के एक अध्ययन से पता चलता है कि 95.1 प्रतिशत संस्थापकों के पास स्नातक की डिग्री या उससे अधिक का शैक्षिक समकक्ष है, 47 प्रतिशत के पास और भी अधिक उन्नत डिग्री है। यह पसंद है या नहीं, पूरे इतिहास में और व्यापार में कई महान नेता औपचारिक रूप से शिक्षित हुए हैं। सीखने के वे अतिरिक्त वर्ष आपको बेहतर निर्णय लेने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करते हैं, लेकिन साथ ही आपको अधिक विविध अनुभव भी देते हैं जो आपको एक बेहतर दौर का व्यक्ति बनाते हैं। हालाँकि, कॉलेज परिसर में सीखना अभी पूरा नहीं हुआ है। नेता भी पाठक हैं, वे पॉडकास्ट सुनते हैं, और अपने उद्योग, विपणन और व्यवसायों के अन्य पहलुओं के बारे में सीखना जारी रखते हैं और प्रासंगिक बने रहते हैं।

निर्णय: एक नेता के रूप में, आपकी सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी एक निर्णयकर्ता की है। आप हमेशा “सही” निर्णय नहीं लेते हैं, और कभी-कभी, बनाने के लिए “सही” निर्णय नहीं होता है। लेकिन आप वही होंगे जिन्हें निर्णय लेने की आवश्यकता है और जो परिणाम अनुभव करेंगे और उनके लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा। यदि आप निर्णय लेने में विलंब करते हैं, या यदि आप अन्य लोगों के लिए कठिन निर्णयों को टालते हैं, तो आप तनावपूर्ण परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं जो आपके तत्काल ध्यान और कार्रवाई की मांग करते हैं।

जुनून: भावुक होना नेताओं के लिए एक और आवश्यक गुण है। आप केवल पैसे पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में जो कुछ भी करते हैं, उसके आधार पर एक व्यवसाय बनाने के लिए यह अधिक मजेदार है। जब आप सफल नेताओं और उद्यमियों को देखते हैं, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे जो कर रहे हैं उसके बारे में भावुक नहीं हैं। आपकी ऊर्जा और उत्साह आपके प्रयासों को बढ़ावा देगा, और आपके कर्मचारी, साथी और ग्राहक नोटिस करेंगे। जुनून संक्रामक है, इसलिए यदि आप स्वाभाविक रूप से अपने व्यवसाय के बारे में उत्साहित हैं, तो आपके आस-पास के लोग भी शायद होंगे। इसके अलावा, भावुक नेता मीडिया में अधिक दृश्यता के लिए खुद को अधिक करिश्माई उधार देते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *