लघु व्यवसाय -Part 2

1) बाइक बिक्री, सेवा और किराये (Bike sales, Service and Rental)

स्वास्थ्य और पर्यावरणीय लाभों को देखते हुए, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि भागीदारी की आवृत्ति द्वारा साइकिल चलाना अमेरिका में दूसरी सबसे लोकप्रिय आउटडोर गतिविधि बन गई है। लोगों के अनुसार:

• अमेरिकी बाइक का आवागमन देश भर में 47% और सबसे बड़े शहरों में 10 साल की अवधि में 73% हो गया है। उत्तरी अमेरिकी शहरों में काम करने के लिए कारों के बजाय बाइक का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या बढ़ाने की भरसक कोशिश की जा रही है।

• अमेरिकियों ने सालाना $ 81 बिलियन खर्च किए, जिससे 770,000 नौकरियां पैदा हुईं।

जो कुछ भी स्वस्थ, लोकप्रिय, पर्यावरण के लिए अच्छा और सरकार द्वारा भारी प्रचारित है वह एक बहुत अच्छा व्यवसाय है। पैडल-ओनली पावर्ड बाइक्स के अलावा, ई-बाइक्स बहुत लोकप्रिय हो गई हैं। ई-बाइक को इलेक्ट्रिक पावर के बिना पेडल किया जा सकता है या सहायता के लिए इलेक्ट्रिक पावर का उपयोग किया जा सकता है, और बिक्री 2023 तक 40 मिलियन यूनिट से अधिक होने की उम्मीद है। नियमित पेडल बाइक को एक किट के साथ ई-बाइक में परिवर्तित किया जा सकता है जो फ्रंट को बदलने की अनुमति देता है या एक छोटे इलेक्ट्रिक मोटर युक्त एक बैटरी और केबल जोड़ने के साथ पिछला पहिया हब।
यदि साइकिल चलाना आपका पैशन है और आप एक उद्यमी बनना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही व्यवसाय अवसर हो सकता है।

2) वरिष्ठ देखभाल सेवाएँ (Senior Care Service)

वरिष्ठ देखभाल सेवाएं सर्वश्रेष्ठ व्यावसायिक अवसरों में से एक के रूप में रैंक करना जारी रखती हैं। जनसांख्यिकी एक बड़ी भूमिका निभाती है। 2011 में पहले बेबी बूमर्स ने 65 वर्ष की आयु प्राप्त की। पूरी बेबी बुमेर पीढ़ी 2030 तक 65 वर्ष की आयु तक पहुंच गई होगी। सीनियर्स पूरे अमेरिकी आबादी का 1/4 हिस्सा बनाएंगे। दुर्भाग्य से, हालांकि, उन्हें पिछली पीढ़ियों की तुलना में अधिक समय तक रहने की उम्मीद है, यह भी उम्मीद है कि संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य फाउंडेशन द्वारा लाभ के लिए वरिष्ठ के स्वास्थ्य पर एक रिपोर्ट के अनुसार, वे बीमारी में अधिक साल बिताएंगे। सौभाग्य से, पिछली पीढ़ी की तुलना में बेबी बूमर्स एक समृद्ध जनसांख्यिकीय हैं। अधिकांश भाग के लिए, वे अपनी जीवन शैली को बनाए रखने के लिए आवश्यक सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं। इसमें अपने स्वयं के समुदायों में घर पर रहना जारी है। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ रिटायर्ड पर्सन्स (AARP) के शोध के अनुसार, लगभग 90% वरिष्ठों का यह लक्ष्य है। कई संपन्न वरिष्ठ विभिन्न स्वास्थ्य और / या गतिशीलता मुद्दों से पीड़ित हैं और अपने स्वयं के वाहनों को चलाने के लिए तेजी से असहज या असमर्थ हैं। उन्हें घर के कामों जैसे भूनिर्माण, सफाई, खाना बनाना या देखभाल करना मुश्किल हो सकता है। अन्य लोग बड़े पैमाने पर यात्रा करते हैं और घर बैठे या पालतू बैठे और संपत्ति रखरखाव सेवाओं की आवश्यकता होती है। कुल मिलाकर, उन उद्यमियों के लिए अवसरों का खजाना मौजूद है जो वरिष्ठ देखभाल प्रवृत्ति का लाभ उठाना चाहते हैं। यदि आप अपने स्वयं के व्यवसाय को खरोंच से शुरू करने में रुचि नहीं रखते हैं, तो विभिन्न वरिष्ठ देखभाल मताधिकार अवसर उपलब्ध हैं।

3) पेटू कॉफी (Gourmet Coffee)

एक स्वतंत्र कॉफी शॉप पर विचार करें जो एस्प्रेसोस, लैटेस और कैपुचिनो को स्टारबक्स के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकती है? फिर से विचार करना। एक नया कॉफीहाउस हाल ही में मेरे छोटे शहर में खुला है और इसे पहले दिन से ही ग्राहकों के साथ पैक किया गया है। मालिक अपनी सफलता का श्रेय:

• वाहन, साइकिल चलाना और पैदल यातायात के लिए सुविधाजनक स्थान पर होना• एक बाहरी वातावरण सहित, सुखद वातावरण प्रदान करता है|

• छोटे-बैच की विशेषता वाले कॉफी से बने उच्च-गुणवत्ता वाले पेय को परोसना, जो कि उत्पाद के अनुरूप है, ठीक से प्रशिक्षित बरिस्ता द्वारा परोसा जाता है|

• पीसा हुआ कॉफी बेचकर फास्ट-फूड आउटलेट के साथ प्रतिस्पर्धा करने का प्रयास नहीं

4) सुविधाएं समर्थन सेवाएं (Facilities Support Service)

सुविधाओं का समर्थन सेवाएं एक कैच-ऑल टर्म है जिसमें व्यवसायों के लिए सुविधाओं सेवाओं की पूरी श्रृंखला शामिल है:

• सफाई

• सुरक्षा

• भवन रख – रखाव

• चित्र

• चलती

उद्योग को 2026 के माध्यम से 30% बढ़ने की उम्मीद है। यदि आपके पास रखरखाव या निर्माण और अच्छे संगठनात्मक कौशल में पृष्ठभूमि है, तो एक व्यवसाय को सुविधाओं के समर्थन सेवाओं के समन्वयक के रूप में क्यों नहीं माना जाता है?

5) मार्केट्स ऑन व्हील्स: फूड ट्रक्स (Markets on Wheels : Food Truck)

ज्यादातर लोगों के पास पारंपरिक फास्ट-फूड किराया जैसे कि बर्गर, फ्राइज़ और हॉट डॉग की सेवा के रूप में खाद्य ट्रकों की दृष्टि है, लेकिन कोई कारण नहीं है कि अच्छे, स्वस्थ, पौष्टिक भोजन मोबाइल विक्रेताओं द्वारा नहीं बेचे जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, बोस्टन का बहुत सफल क्लोवर ट्रक, एमए ट्रकों का एक बेड़ा चलाता है जो एक मौसम बदलने वाला मेनू प्रदान करता है जो ज्यादातर स्थानीय रूप से खट्टे, कार्बनिक अवयवों (और वास्तव में, वे फ्रेंच फ्राइज़ की सेवा करते हैं) से बने शाकाहारी भोजन परोसते हैं। GMonkey एक “इको” खाद्य ट्रक चलाता है जो ईंधन के लिए बायोडीजल का उपयोग करता है और डरहम, सीटी के निवासियों के लिए स्वादिष्ट शाकाहारी किराया परोसता है।

6) आवश्यक शिक्षा, कौशल और प्रशिक्षण प्राप्त करें (Gain the Necessary Education, Skills and Training)

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं। आपको इनमें से कुछ अवसरों का लाभ उठाने के लिए आवश्यक शैक्षणिक साख और / या कौशल और प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। स्वरोजगार बनने से पहले अपने चुने हुए क्षेत्र में एक कर्मचारी या प्रशिक्षु के रूप में काम करना आपको प्रशिक्षण और व्यवसाय कौशल प्रदान कर सकता है और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक अनुभव दे सकता है। यह आपको अपने लिए एक नाम बनाने और ग्राहकों की एक सूची विकसित करने की अनुमति दे सकता है ताकि आपके पास अपना व्यवसाय शुरू करने पर पहले से ही संभावित ग्राहक हों।

7) एक ठोस व्यवसाय योजना विकसित करना (Develop a Solid Business Plan)

कई कारण हैं कि ठोस व्यवसाय योजना एक अच्छा विचार है। व्यापार योजना का एक अनिवार्य घटक बाजार पर शोध कर रहा है। इस अभ्यास के माध्यम से जाने से आपको पता चलेगा कि आपके व्यवसाय का विचार आपके स्थान पर संभव है या नहीं।यदि आपके पास स्टार्टअप पूंजी की आवश्यकता है जैसे कि किसी बैंक से ऋण वित्तपोषण या निवेशकों से इक्विटी वित्तपोषण के लिए एक व्यवसाय योजना होना भी आवश्यक है।जब आपके पास एक व्यवसाय योजना और स्टार्टअप कैपिटल हो, तो अपने व्यवसाय के लिए एक विजयी नाम चुनें और इसे अपने राज्य में पंजीकृत करें। तय करें कि आपके लिए किस प्रकार का व्यवसाय स्वामित्व सबसे अच्छा काम करता है। क्या आप एकमात्र मालिक बनना चाहते हैं या साझेदारी शुरू करना चाहते हैं? क्या आपको शामिल करना चाहिए? आवश्यक होने पर कोई भी व्यवसाय लाइसेंस या परमिट प्राप्त करें, और करों के लिए पंजीकरण करें यदि यह आपके राज्य में आवश्यक है। बीमा जरूरतों को देखें। फिर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना शुरू करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *