व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्य कैसे बनाए

लक्ष्य प्राप्ति के लिए सबसे तेज़ मार्गों में से एक लक्ष्य-निर्धारण(सेटिंग) है। फिर भी हम में से कई लोग लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उन्हें एक कठिन कार्य प्राप्त करते हैं। यह लक्ष्य-निर्धारण मार्गदर्शिका को लक्ष्य निर्धारण के बारे में आपके भ्रम को दूर करने और आपको लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने के तरीके सिखाने के लिए तयार किया गया है।

इससे भी अधिक, हम आपको यह दिखाना चाहते हैं कि आप एक लक्ष्य के रूप में लक्ष्य निर्धारण का उपयोग कैसे कर सकते हैं ताकि आप इसे हासिल कर सकें कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, न कि केवल एक व्यायाम के माध्यम से, जो आप साल में एक या दो बार करते हैं और फिर बीच में भूल जाते हैं।

लक्ष्य निर्धारण(सेटिंग) क्या है?

सबसे पहले, आपको इस बारे में स्पष्ट होना चाहिए कि लक्ष्य क्या है और क्या नहीं। उदाहरण के लिए, संकल्प और लक्ष्य के बीच क्या अंतर है?

एक संकल्प एक योजना के लिए एक इरादा है। जब हम हर साल अपने नए साल के संकल्पों के साथ आते हैं, तो हम मूल रूप से हमारी इच्छा सूची प्रस्तुत कर रहे हैं। हम जिन संकल्पों की घोषणा करते हैं वे साध्य हो सकते हैं या नहीं। जब तक हम उनके बारे में कुछ करने का फैसला नहीं करेंगे, तब तक हम कभी नहीं जान पाएंगे, जिसका मतलब है एक कार्य योजना तैयार करना।

PicsUp : Join On Whatsapp (India’s No.1 Digital Business Trainer)

यही कारण है कि लक्ष्य निर्धारण की हमारी परिभाषा “यह तय करने की प्रक्रिया है कि आप क्या चाहते हैं और परिणाम प्राप्त करने के लिए एक योजना तैयार करना चाहते हैं”। परिभाषा के अनुसार, संकल्प निष्क्रिय(पैसिव) हैं और लक्ष्य सक्रिय(एक्टिव) हैं।

नोटिस, भी, कि परिभाषा वांछित परिणाम प्राप्त करने का उल्लेख करती है। निहितार्थ यह है कि हम अपनी वर्तमान परिस्थितियों या व्यवहारों में कुछ बदलाव की इच्छा रखते हैं। इसलिए, लक्ष्य निर्धारण एक बौद्धिक अभ्यास है जिसका उपयोग हम भविष्य की योजना बनाने के लिए करते हैं और अनुमानित परिणामों को प्राप्त करने के लिए परिवर्तन करते हैं।

आप लक्ष्य कैसे निर्धारित(सेटिंग) करते हैं?

सफल लक्ष्य सेटिंग का पहला चरण “सही” लक्ष्यों को निर्धारित करना है। 10 लक्ष्य निर्धारण युक्तियाँ बताती हैं कि लक्ष्य कैसे चुने जा सकते हैं जो सार्थक और प्राप्त करने योग्य हों, साथ ही साथ निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके भी प्रस्तुत करें।

आपने पहले ही स्मार्ट(SMART) लक्ष्य सेटिंग के बारे में सुना होगा। स्मार्ट का अर्थ “विशिष्ट, प्रेरक, क्रिया-उन्मुख, आपकी स्थिति के लिए प्रासंगिक, समयबद्ध” है और यह सुनिश्चित करने के लिए एक उपयोगी संक्षिप्त में दिया है कि आप ऐसे लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं जो वास्तव में प्राप्त करने योग्य हैं।

यदि आप लक्ष्य निर्धारण के बारे में केवल एक लेख पढ़ने जा रहे हैं, हालांकि, इसे पढ़ें। लक्ष्य निर्धारण में उपलब्धि के लिए पहला कदम है, हम मूल लक्ष्य निर्धारण सूत्र की व्याख्या करते हैं जो इरादों को कार्य योजनाओं में बदल देता है।

व्यावसायिक लक्ष्य निर्धारित करना

व्यावसायिक लक्ष्य व्यक्तिगत लक्ष्यों के रूप में एक ही लक्ष्य निर्धारण नियमों का पालन करते हैं। उन्हें, प्रासंगिक, कार्रवाई योग्य और “प्राप्त करने योग्य खिंचाव” की भी आवश्यकता है।

व्यावसायिक लक्ष्य, निश्चित रूप से, व्यापार नियोजन का एक अंतर्निहित हिस्सा हैं। व्यवसाय नियोजन बदलाव आपको दिखाएगा कि एक व्यावसायिक कार्य योजना कैसे बनाई जाए जो आने वाले वर्ष के लिए आपकी छोटी व्यवसाय दिशा प्रदान करेगी – या अधिक समय तक। जब आप इसे पूरा कर लेते हैं, तो आपके पास एक विज़न स्टेटमेंट, एक मिशन स्टेटमेंट और विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्य होंगे जो आपको अपनी व्यावसायिक योजना को कार्य में लगाने में सक्षम बनाते हैं।

कैसे लक्ष्य हासिल करने के लिए लक्ष्य का उपयोग करना

लक्ष्य निर्धारण की शक्ति हमें प्रेरित करने की क्षमता में निहित है। इस शक्ति को अनलॉक करने के लिए, हमें तीन काम करने होंगे; हमारे लक्ष्य हमें किसी तरह से चुनौती देते हैं, हमारे लक्ष्यों को हमारे दिमाग में सबसे आगे रखते हैं, और हमारे लक्ष्यों को सुसंगत रखते हैं।

इसलिए सबसे पहले, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि जब हम लक्ष्य निर्धारित कर रहे हों तो हम खुद को छोटा नहीं कर रहे हों। यदि लक्ष्य हमारे लिए कोई खिंचाव नहीं है, तो इसका कोई मतलब नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि मैंने हर दिन 2 किमी दौड़ने का लक्ष्य रखा है और मैं पहले से ही हर दिन 1.8 किमी दौड़ता हूं, तो मैं खुद को चुनौती नहीं दे रहा हूं। इससे भी बदतर, मैं शायद खुद को बोर कर रहा हूं। एक विशेष दौड़ में भाग लेने और खत्म करने के लिए एक बेहतर लक्ष्य हो सकता है। यह एक चुनौती से अधिक होगा, और यह चुनौती है जो हमें दिलचस्वी रखती है |

व्यावसायिक लक्ष्यों के संदर्भ में, दृष्टि कथन एक उपयोगी चुनौती वाहन है। यह आपके दैनिक कार्यों और आपके रणनीतिक निर्णयों दोनों के लिए प्रेरणा प्रदान करता है। विजन स्टेटमेंट कैसे लिखें, यह बताता है कि कैसे।

दूसरा, हमें अपने लक्ष्यों पर केंद्रित रहने की आवश्यकता है। हमारे दैनिक जीवन में जाने वाली सभी चीजों के साथ, हमारे लक्ष्यों को पृष्ठभूमि(बैकग्राउंड) में फीका करना आसान है। दोनों 10 लक्ष्य निर्धारण युक्तियाँ और अपने सबसे बड़े तक कैसे पहुंचें, अधिकांश महत्वपूर्ण लक्ष्य हमारे द्वारा निर्धारित लक्ष्यों पर ध्यान देना सुनिश्चित करने के तरीकों से भरे हुए हैं।

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि मैं व्यवसाय योजना के साथ प्रत्येक दिन की शुरुआत करूं। लक्ष्य निर्धारण को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की संभावनाओं को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

तीसरा, हमें अपने लक्ष्यों को लगातार बनाए रखने की आवश्यकता है। अर्थात्, लक्ष्य निर्धारित करते समय, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हमारा कोई भी लक्ष्य एक-दूसरे का खंडन न करे या एक दूसरे को कमजोर न करे। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक ओवररचिंग योजना है। उदाहरण के लिए, मेरे व्यवसाय नियोजन बदलाव के माध्यम से कार्य करना, आपको यह दिखाएगा कि अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए एक कार्य योजना बनाकर व्यावसायिक लक्ष्यों की रूपरेखा कैसे बनाएं।

लक्ष्य निर्धारण सफलता के बराबर है

गोल सेटिंग में शामिल होने के लिए कैसे अचीवर्स पॉल शियरस्टोन लिखते हैं, “लक्ष्य निर्धारित करना वह उत्पत्ति है जिसमें से सभी चीजें महान और इतनी महान नहीं पूरी होती हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लिखने वाले एक प्रतिशत के बीच कोई छोटा संयोग नहीं है लक्ष्य और दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले, सबसे ज्यादा कमाई करने वाले पुरुष और महिलाएं। “

आपके अपने लक्ष्य निर्धारित करने के प्रयास आपको इन लोगों में से एक बनने में मदद कर सकते हैं या नहीं कर सकते। लेकिन मुझे पता है कि यदि आप सही लक्ष्य निर्धारित करते हैं और उन्हें प्राप्त करने में काम करते हैं, तो आप सफलता का अनुभव करेंगे।

Ref. The Balance SMB


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *