2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ लघु व्यवसाय – Part 1

विभिन्न उद्योगों में से चुने गए, 2019 के लिए सर्वश्रेष्ठ छोटे व्यवसायों के अवसरों की हमारी सूची में आपका स्वागत है। मेरी सूची बनाने के लिए, इन व्यवसायों को होना चाहिए:

1. भविष्य में अब और कई वर्षों के लिए लाभदायक होने की क्षमता है

2. अनिश्चित आर्थिक समय में भी अच्छा करने में सक्षम हो

3. पीएचडी की आवश्यकता नहीं है। या दशकों का अनुभव। कुछ को व्यापार स्कूल प्रशिक्षण, एक विश्वविद्यालय की डिग्री या एक पूर्व शिक्षुता की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य को केवल कुछ पूर्व अनुभव और उद्योग के लिए एक जुनून की आवश्यकता होती है

4. बड़ी मात्रा में स्टार्टअप कैपिटल की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल हर स्टार्टअप व्यवसाय की आवश्यकता है: समर्पण, कड़ी मेहनत, दृढ़ता और सफल होने की इच्छा

इनमें से अधिकांश अवसरों को घर-आधारित व्यवसायों के रूप में संचालित किया जा सकता है। यदि जीवन में आपका लक्ष्य बहुत अमीर बनना है, तो संभावना है कि आप एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में वहां नहीं पहुंचेंगे। आपके पास एक स्वस्थ आय उत्पन्न करने का मौका होगा, आप अपने खुद के मालिक हो सकते हैं और सभी निर्णय ले सकते हैं। आप संभवतः अधिक लचीली जीवनशैली अपना सकते हैं। जमीन से ऊपर कुछ बनाना अपने आप में एक बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय शुरू कर सकता है। व्यापार और जनसांख्यिकी में वर्तमान रुझानों के आधार पर सर्वश्रेष्ठ छोटे व्यवसायिक विचारों के लिए यहां हमारी पसंद हैं, किसी विशेष क्रम में नहीं।

1) अमेज़ॅन (FBA) की बिक्री से पूर्ति (Fulfillment of Amazon Sales)

अमेज़ॅन (एफबीए) कार्यक्रम द्वारा पूर्ति उत्पादों के विक्रेताओं को अमेज़ॅन के माध्यम से अपने माल का विपणन करने की अनुमति देता है – दुनिया में सबसे बड़ा ऑनलाइन खुदरा मंच। यह एक महान व्यापार अवसर है क्योंकि अमेज़ॅन एक ऑनलाइन खुदरा व्यापार चलाने के लिए सबसे अधिक सिरदर्द लेता है – पूर्ति और मासिक भंडारण शुल्क के बदले में, अमेज़ॅन स्टोरेज, पैकिंग, शिपिंग, रिटर्न और ग्राहक सेवा प्रश्नों के साथ-साथ अमेज़ॅन पर लिस्टिंग भी संभालता है। वेबसाइटों। विक्रेता अपने उत्पादों को अमेज़न पूर्ति केंद्र में शिपिंग के लिए और अपने अमेज़न स्टोर पर उत्पाद सूची बनाने के लिए ज़िम्मेदार हैं। एक बार लिस्टिंग लाइव हो जाती है और बिक्री हो जाती है, विक्रेता साप्ताहिक आधार पर आय का अपना हिस्सा प्राप्त करना शुरू कर देता है।
FBA विक्रेता अपने उत्पादों को विभिन्न तरीकों से अपने अमेजन स्टोरों के लिए बेचते हैं, जैसे:

• मूल उत्पाद विचारों से जो विक्रेता विनिर्देशों के लिए निर्मित होता है

• स्थानीय या राष्ट्रीय थोक विक्रेताओं से

• विदेशी थोक डिस्काउंट आपूर्तिकर्ताओं से जैसे अलीबाबा

• मध्यस्थता द्वारा – रियायती वस्तुओं को ऑनलाइन या खुदरा दुकानों से खरीदना और उन्हें लाभ के लिए पुनर्विक्रय करना

यदि आप एक उत्पाद बिक्री व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो अमेज़न एफबीए कार्यक्रम ऑनलाइन खुदरा बाज़ार में आने का एक आदर्श तरीका है।

2) कुशल ट्रेड (Skills Trades)

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आजकल कुछ माता-पिता को अपने बच्चों को कैरियर के विकल्प के रूप में कुशल ट्रेडों पर विचार करने से रोकने की प्रवृत्ति है, इस गलत धारणा के कारण कि ट्रेडों को खराब भुगतान किया जाता है। वास्तव में, कुशल परंपराएं आमतौर पर अच्छी तरह से भुगतान की जाती हैं और संतोषजनक करियर का आनंद लेती हैं।
यह अनुमान लगाया गया है कि 40% वर्तमान परंपरावादी अगले दशक में सेवानिवृत्त हो जाएंगे, जिससे ट्रेडों में प्रतिभाशाली श्रमिकों की भारी मांग पैदा होगी:

• वेल्डिंग

• बढ़ईगीरी और सामान्य निर्माण

• नलसाजी, पाइपलाइन, और वाष्पीकरण

• इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण प्रणाली

• हीटिंग, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग, और प्रशीतन (HVAC)

• मशीनिस्ट और मेटलवर्कर्स

• चिनाई

• स्टीलवर्किंग

कुशल ट्रेडों की प्रकृति उन्हें स्व-रोजगार के लिए आदर्श रूप से अनुकूल बनाती है:

• उच्च वेतन और अधिकांश स्थानों में अनुभवी परंपराओं के लिए मजबूत मांग

• अधिकांश ट्रेडों को घर-आधारित व्यवसायों के रूप में संचालित किया जा सकता है क्योंकि ग्राहक नौकरी स्थल पर काम करता है

• कई व्यवसायों की तुलना में, स्टार्टअप कैपिटल कॉस्ट ज्यादातर कुशल ट्रेडों के लिए अपेक्षाकृत कम है, और अधिकांश को किसी भी डिग्री तक स्वचालित नहीं किया जा सकता है, जिससे भविष्य की नौकरी की सुरक्षा सुनिश्चित होती है

• अन्य न्यायालयों को स्थानांतरित करने की क्षमता जहां मांग अधिक मजबूत है। कई अनुभवी पारंपरिक लोग मुआवजे के बहुत अधिक स्तरों को कमांड करने के लिए दूरस्थ या विदेशी स्थानों में अवसरों का लाभ उठाते हैं।

मांग का लाभ क्यों न लें और कुशल ट्रेडों में से एक को अपना अगला व्यवसाय अवसर मानें?

3) सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और विकास (Software engineering and Development)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डेवलपर्स मेनफ्रेम से मोबाइल उपकरणों तक विभिन्न प्लेटफार्मों पर सॉफ्टवेयर बनाते हैं, परीक्षण करते हैं और बनाए रखते हैं। यूएस ब्यूरो ऑफ़ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स की मांग 2023 के माध्यम से हर साल 17% बढ़ने की उम्मीद है, और 2017 में औसत वेतन $ 100,000 प्रति वर्ष से अधिक था – जो इसे लेने वालों के लिए एक महान व्यवसाय का अवसर बनाता है। कौशल। सॉफ्टवेयर विकास उद्योग की प्रकृति अनुबंध रोजगार के लिए इसे आदर्श बनाती है। कई सॉफ्टवेयर इंजीनियर वेतनभोगी कर्मचारियों के रूप में शुरू होते हैं और अंततः स्वयं-नियोजित ठेकेदार बन जाते हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग और रिमोट एक्सेस में आसानी सॉफ्टवेयर विकास को एक आदर्श घर-आधारित व्यवसाय बनाते हैं।
अन्य उच्च मांग, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अच्छी तरह से भुगतान किए गए अवसरों में शामिल हैं:

• सिस्टम विश्लेषकों

• हार्डवेयर / सॉफ्टवेयर तकनीशियन

• नेटवर्क इंजीनियर

• सुरक्षा विशेषज्ञ

4) भोजन किट की बिक्री और वितरण (Meal Kits Sales and Delivery)

भोजन किट सेवा व्यस्त लोगों के साथ तेजी से लोकप्रिय हो रही है, जिनके पास भोजन की खरीदारी करने और भोजन अपव्यय को कम करके अपने पर्यावरण के पदचिह्न को कम करने की इच्छा नहीं है। अमेरिका में भोजन किट उद्योग 2020 तक बिक्री में $ 10 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। ग्राहक पूर्व-कटा हुआ और मापा सामग्री के साथ व्यंजनों को ऑनलाइन और भोजन किटों का चयन करते हैं और खाना पकाने और / या अंतिम तैयारी के निर्देश के साथ, चुनी हुई तारीख / समय पर अपने घरों में पहुंचाए जाते हैं। सूचीबद्ध जानकारी जैसे कि कैलोरी काउंट उपभोक्ताओं को आहार संबंधी आवश्यकताओं का पालन करने की अनुमति देता है। भोजन किट आपूर्तिकर्ता अक्सर स्थानीय थोक विक्रेताओं से बड़े थोक विक्रेताओं और स्रोत सामग्री से बचते हैं, छोटे से मध्यम आकार के उत्पादकों, खेत, और समुद्री भोजन आपूर्तिकर्ताओं के लिए व्यावसायिक अवसर पैदा करते हैं। वितरण सेवा प्रदाताओं के लिए उत्पादकों से सामग्री एकत्र करने और ग्राहकों को घर तक अंतिम उत्पाद पहुंचाने के लिए अवसर भी उपलब्ध हो सकते हैं

5) आभासी वास्तविकता (Virtual Reality)

वर्चुअल रियलिटी कंप्यूटिंग (वीआर) एक यथार्थवादी संवेदी अनुभव में उपयोगकर्ता को डुबोने में एक बड़ी छलांग है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विक्रेता नए वीआर उत्पादों को बाजार में लाने के लिए उग्र रूप से काम कर रहे हैं और उद्योग एक परवलयिक दर से बढ़ रहा है – 2020 तक स्टेटिस्टा के अनुसार दुनिया भर में वीआर बाजार का आकार $ 40 बिलियन से अधिक होगा।
व्यवसाय या आनंद के लिए आभासी वास्तविकता के संभावित उपयोग व्यावहारिक रूप से असीम हैं। उदाहरण के लिए:

• 3 डी फिल्में – 360 में एक फिल्म देखना -ग्रीन वी.आर.

• अचल संपत्ति विपणन – एक नए घर की खोज करने और अपनी डेस्क कुर्सी के आराम से एक विज्ञापित घर के एक ऑनलाइन वीआर पूर्वाभ्यास लेने में सक्षम होने की कल्पना करो

• गेमिंग – वीआर गेमिंग उद्योग में क्रांति ला रहा है, नए वीआर खिताब लगभग साप्ताहिक आधार पर जारी किए जाते हैं

• टीम-बिल्डिंग अभ्यास – एक समूह वीआर अनुभव के साथ टीम निर्माण की घटनाओं को मिलाते हुए

• सोशल मीडिया वीआर इंटरैक्शन – दोस्त वर्चुअल ऑनलाइन स्पेस में बातचीत करने में सक्षम होंगे

• प्रशिक्षण – वीआर प्रशिक्षण परिदृश्यों में यथार्थवाद के एक उच्च स्तर को इंजेक्ट कर सकता है। कई व्यवसाय (जैसे यूपीएस) वीआर का उपयोग करके नए डिलीवरी ड्राइवर प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं।

• ध्यान – अनुकूलित मेडिटेशन के लिए वीआर आदर्श है

वीआर “एस्केप रूम” और लाउंज (जहां लोगों के समूह वीआर गेम खेलने के लिए एक साथ मिलते हैं या वीआर रोमांच पर जाते हैं और / या समूह पहेली को हल करते हैं) अभूतपूर्व विकास का अनुभव कर रहे हैं। यदि आप तकनीक प्रेमी हैं और तकनीक में रुचि रखते हैं, तो आभासी वास्तविकता आपके लिए व्यवसाय का अवसर हो सकती है।

6) स्व भंडारण इकाइयो (Self Storage Unit)

उत्तरी अमेरिका भर में स्व-भंडारण उद्योग एक तेजी से बढ़ता व्यवसाय है, जो कि अधिक क्षणिक कार्यबल द्वारा ईंधन दिया जाता है, घर के मालिकों को नुकसान पहुंचाता है, लोगों के लिए अधिक से अधिक संपत्ति जमा करने के लिए सामान्य प्रवृत्ति, और भंडारण युद्धों जैसे रियलिटी शो। कुछ स्थानों जैसे कि न्यूयॉर्क में, आपूर्ति 300% से अधिक है। विडंबना यह है कि स्टोर स्पेस को कम करने या खत्म करने के व्यवसायों के लिए प्रवृत्ति ने भंडारण स्थान की मांग में भी योगदान दिया है। प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन, उदाहरण के लिए, बहुत कम लागत पर स्व-भंडारण में उपकरण और उपकरण स्टोर कर सकते हैं।आधुनिक स्व-भंडारण के लिए जलवायु-नियंत्रित वातावरण, प्रकाश व्यवस्था और सुरक्षा की आवश्यकता होती है। भूमि और भवन निर्माण के लिए प्रारंभिक पूंजी लागत अधिक है, लेकिन किराये की आय से आसानी से वित्तपोषित किया जा सकता है, यह मानते हुए कि आपके क्षेत्र में भंडारण स्थान के लिए एक स्थिर मांग है – बैंकों और अन्य संभावित निवेशकों के लिए आपकी व्यवसाय योजना को आकर्षक बनाना, जब आप ‘ एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। ट्रेच बिल्डिंग सिस्टम्स के पास अनुमानित पूंजीगत व्यय, परिचालन व्यय, और किराये की आय के आधार पर स्व-भंडारण की लाभप्रदता निर्धारित करने के लिए मुफ्त वेब-आधारित कैलकुलेटर हैं।

7) घर का नवीनीकरण (Home Renovation)

यदि निर्माण आपके खून में है और आपको लगता है कि आप ग्राहकों के घर के नवीनीकरण के सपने सच करने का आनंद लेंगे तो इसे व्यवसाय में क्यों न बदल दें? अपने घर (या व्यवसाय) पर किए गए मरम्मत या नवीनीकरण की आवश्यकता वाले लगभग किसी से भी पूछें – रीमॉडेलिंग ठेकेदारों को ढूंढना मुश्किल है और अच्छे लोग हमेशा व्यस्त रहते हैं। गृह नवीकरण एक ऐसा व्यवसाय है जो हमेशा अनिश्चित आर्थिक समय में भी अच्छा लगता है। आंकड़े बताते हैं कि अमेरिका में औसत गृहस्वामी घर के सुधार पर लगभग $ 3000 प्रति वर्ष खर्च करता है – बढ़ई, चित्रकार, बिजली, प्लंबर, ड्राईवर, छत, टिलर, और अन्य परंपराओं के लिए बहुत सारे व्यवसाय पैदा करता है।
घर नवीकरण व्यवसाय आदर्श रूप से कई कारणों से स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए अनुकूल है:

• अधिकांश नवीकरण अनुबंध आधार पर किए जाते हैं

• टूल और मशीनरी के लिए स्टार्टअप पूंजी निवेश आम तौर पर नए निर्माण के लिए आवश्यक से बहुत कम है

• व्यवसाय के परिसर की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि ग्राहक के स्थान पर काम किया जाता है, जिससे एक संपूर्ण घर-आधारित व्यवसाय फिर से तैयार हो जाता है

रीमॉडेलिंग ठेकेदार कई तरीकों से सेवाएं प्रदान करते हैं:

• व्यक्तियों के रूप में, जहां ठेकेदार अधिकांश या सभी कार्य स्वयं करता है

• सामान्य ठेकेदारों के रूप में, जो काम करने वाले कर्मचारियों या उपमहाद्वीपों को काम पर रखते हैं और उनकी देखरेख करते हैं

• एक विशेष क्षेत्र के विशेषज्ञों के रूप में, जैसे कि बाथरूम या रसोई नवीकरण, या ऐतिहासिक संरचना को बहाल करने, ऊर्जा दक्षता में सुधार, या विशेष प्रतिष्ठानों जैसे niches
एक सफल नवीकरण ठेकेदार होना चाहिए:

• भवन निर्माण में व्यापक अनुभव, कम से कम एक ट्रेड में विशेषज्ञता और दूसरों के ज्ञान के साथ

• उद्योग के भीतर अच्छे संपर्क, इसलिए यदि आपको जरूरत हो तो आप उप-ठेकेदारों को समय पर फैशन (जैसे आर्किटेक्ट, स्ट्रक्चरल इंजीनियर, लाइसेंस प्राप्त इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, टिलर इत्यादि) में विशेष कार्य करने के लिए बुला सकते हैं।

• स्थानीय भवन कोड और सुरक्षा नियमों का अद्यतन ज्ञान

• लाइसेंस और प्रमाणीकरण यदि आपके अधिकार क्षेत्र में आवश्यक है। अमेरिका में, नेशनल एसोसिएशन ऑफ रिमॉडलिंग इंडस्ट्री, रिमॉडलर्स के लिए विभिन्न स्तरों के प्रमाणन प्रदान करती है।

• अच्छा संगठनात्मक कौशल


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *