4 सवालों के जवाब आपको व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करने से पहले आने चाहिए

एक छोटे से व्यवसाय के ओनर (owner) के रूप में, आपके द्वारा सामना किए जाने वाले सबसे कठिन कार्यों में से एक आपके व्यवसाय को संचालित करने के लिए धन मिल रहा है। चाहे आपको अपने स्टार्ट-अप को फंड करने के लिए पूंजी की आवश्यकता हो या बुनियादी ढाँचे को उन्नत करने के लिए आवश्यक निवेश के लिए, आपको धन के स्रोत की आवश्यकता होगी। कई व्यापार मालिकों के लिए, एक छोटा व्यवसाय ऋण एक विकल्प है। जानें कि आपको ऋण सौदे को लाने के लिए क्या जानना चाहिए।

लघु व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करना

बैंक और अन्य उधार देने वाली संस्थाएँ, सबसे छोटे व्यवसाय ऋण अनुरोधों को ठुकराने के अपने मुख्य कारण के रूप में जोखिम का हवाला देती हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अनुमोदित नहीं हो सकते। आप अभी भी उचित तैयारी के साथ अपने व्यवसाय के लिए ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

एक छोटा व्यवसाय ऋण प्राप्त करने के लिए मुख्य विचार आपके व्यक्तिगत क्रेडिट इतिहास, व्यवसाय योजना, अनुभव, शिक्षा और आपके द्वारा शुरू किए गए या विस्तारित व्यापार की व्यवहार्यता है। अच्छे व्यक्तिगत क्रेडिट इतिहास के साथ, सबसे महत्वपूर्ण कार्य एक व्यवसाय योजना तैयार कर रहा है। आपकी व्यवसाय योजना को ऋणदाता को दिखाना होगा कि आपको एक छोटा व्यवसाय ऋण प्रदान करना एक कम जोखिम वाला प्रस्ताव है। आपकी व्यवसाय योजना को उन सवालों के जवाब देने होंगे जो एक उधार देने वाला संस्थान पूछेगा, इसलिए निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें।

1. आपको कितने पैसे चाहिए?

यदि आप कोई व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो इस मूल प्रश्न के उत्तर को कम से कम स्टार्ट-अप कैपिटल अनुमान में शामिल किया जाना चाहिए। यदि आपका कोई मौजूदा व्यवसाय है, तो ध्यान से आकलन करें कि आपको क्या पैसा चाहिए और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है। सटीकता महत्वपूर्ण है, इसलिए बुद्धिमानी से निवेश करने के लिए पर्याप्त धन का अनुरोध करें।

2. आप पैसे के साथ क्या करने जा रहे हैं?

आपको विस्तार से अनुरोध किया गया है, अनुरोधित प्रत्येक डॉलर का निर्दिष्ट उपयोग करना होगा। संचालन (नए कर्मचारी, विपणन, आदि), संपत्ति (उपकरण, अचल संपत्ति, आदि) जैसे खर्चों के लिए या व्यावसायिक ऋणों को समेकित करने और भुगतान करने के लिए एक छोटे व्यवसाय ऋण की आवश्यकता होती है।


3. आप ऋण कब और कैसे चुकाएंगे?

विस्तार से बताएं कि लघु व्यवसाय ऋण आपके व्यवसाय के लिए एक कदम-पत्थर के रूप में कैसे काम करेगा। आपको ऋणदाता (अपने वित्तीय वक्तव्यों और नकदी प्रवाह अनुमानों) के साथ यह समझाने की आवश्यकता होगी कि आप अपने व्यवसाय की अपेक्षित दीर्घकालिक लाभप्रदता के माध्यम से ऋण चुकाने में सक्षम हैं।

4. यदि आप ऋण प्राप्त नहीं करते हैं तो आप क्या करेंगे?

एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको एक निश्चित डिग्री की आवश्यकता होगी। आत्मविश्वास और अपने उद्यम पर गर्व करें। उधारदाताओं को बताएं कि आप नियंत्रण में हैं और जानते हैं कि आपके और आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा क्या है। आप अपने आत्मविश्वास को दर्शाते हुए एक दृढ़ व्यक्तित्व को चित्रित करना चाहते हैं, जिसे आप अनुमोदित करेंगे, भले ही आपको अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक धन को सुरक्षित करने के लिए किसी अन्य ऋणदाता से संपर्क करना पड़े।

यह समझें कि ऋण देने वाली संस्थाओं को ऋण देने की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आपको एक नहीं मिलता है, तो निराश मत होइए। ऋणदाता से पूछें कि आपको लघु व्यवसाय ऋण क्यों नहीं मिला। उत्तर से सीखें, आगे बढ़ें और फिर से प्रयास करें।

Ref. : The Balance SMB


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *